IPL 2025 से पहले फ्रेंजाइजियों ने की बड़ी मांग, मेगा ऑक्शन में प्लेयर्स के लिए मांगी ये छूट, समझें पूरा मसला
Advertisement
trendingNow12351434

IPL 2025 से पहले फ्रेंजाइजियों ने की बड़ी मांग, मेगा ऑक्शन में प्लेयर्स के लिए मांगी ये छूट, समझें पूरा मसला

IPL 2025: IPL 2025 से पहले मेगा ऑक्शन होना, टीमों में बदलाव के चर्चे भी तेज हैं. लेकिन 18वें सीजन से पहले आईपीएल फ्रेंचाइजियों ने बोर्ड से बड़ी मांग कर दी है. मेगा ऑक्शन के पीरियड के साथ रिटने प्लेयर्स की संख्या में बदलाव की भी मांग की जा रही है. 

 

IPL

IPL 2025: IPL 2025 से पहले मेगा ऑक्शन होना, टीमों में बदलाव के चर्चे भी तेज हैं. सभी टीमें आने वाले सीजन के लिए रोडमैप तैयार करने में जुटी हैं, कोई कोचिंग में बदलाव करने की फिराक में है तो कोई खिलाड़ियों की लिस्ट तैयार करने में जुटा हुआ है. 18वें सीजन से पहले IPL के साथ फ़्रैंचाइजियों ने आयोजित किए गए फीडबैक सत्र में खिलाड़ियों को रिटेन करने को लेकर बदलाव की मांग की है. साथ ही मेगा ऑक्शन के पीरियड समेत अन्य मुद्दों पर भी चर्चा हुई.

हर 3 साल में होता है मेगा ऑक्शन

आईपीएल में हर तीन साल में मेगा ऑक्शन का आयोजन होता है, लेकिन अब इस अवधि में दो साल की बढ़ोत्तरी करने की मांग की गई है. साथ ही टीमों को 4  से 6 खिलाड़ियों को रिटेन करने की छूट मिलनी चाहिए. इसके अलावा आठ राइट टू मैच (RTM) कार्ड्स का विकल्प दिए जाने की मांग भी की गई. IPL की एक फ़्रैंचाइज़ी के वरिष्ठ अधिकारी ने क्रिकइंफो को बताया मेगा ऑक्शन की हर 3 साल के बजाय 5 साल की अवधि में आयोजन ज्यादा फायदेमंद है. इसका फायदा है कि फ्रैंचाइजियों को अनकैप्ड प्लेयर्स को तैयार करने के लिए पर्याप्त समय मिल पाएगा. अधिकारी की तरफ से एक और सुझाव वेतन को लेकर दिया गया. जिसके मुताबिक फ़्रैंचाइजियों को दो मेगा ऑक्शन के बीच प्लेयर्स के साथ सीधे तौर पर उनके वेतन पर मोलभाव करने की अनुमति मिलनी चाहिए. इससे टीमों को अपने बड़े प्लेयर्स को रिटेन करने का मौका मिलेगा. साथ ही उन प्लेयर्स को फायदा मिलेगा, जो पहले बेस प्राइस या कम रकम पर खरीदा गया था.

कप्तान को रिटेन करने की आजादी की मांग

फ्रैंचाइजी के एक सीईओ ने क्रिकइंफो को बताया कि टीमों को किसी बड़े खिलाड़ी या फिर कप्तान कप्तान को रिटेन करने की अनुमति होनी चाहिए. इसके अलावा बाकी प्लेयर्स को राइट टू मैच के तौर पर शामिल किए जाने की छूट मिलनी चाहिए. 2017 के मेगा ऑक्शन में राइट टू मैच उपयोग में लाया गया था, जब रिटेंशन और RTM को मिलाकर टीमों के पास अधिकतम 5 प्लेयर्स को रिटेन करने की छूट मिली थी.

ऐसे खिलाड़ियों के लिए टीमों को चैलेंज

इस बार कुछ प्लेयरस ने आईपीएल फ्रेंचाजियों की टेंशन बढ़ा दी है. कई ऐसे प्लेयर्स हैं जो अब मैच विनर बन चुके हैं और उन्हें कम दाम में खरीदा गया था. इस बार उन प्लेयर्स के लिए टीमें बड़ी रकम रखने के लिए तैयार होंगी. ऐसे प्लेयर्स को अपने खेमें में बनाए रखना टीमों के लिए चुनौती होगी. इन प्लेयर्स के लिए मेगा ऑक्शन में होड़ देखने को मिल सकती है. 

Trending news